भारत संकल्प यात्रा स्मार्ट सिटी सागर में

  1. विकसित भारत संकल्प यात्रा भ्रमण के दौरान सागर नगर निगम क्षेत्र में 11 स्थानों पर शिविर आयोजित किये जायेंगे. इन शिविरों में मौके पर ही केंद्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के पात्र हितग्राहियों का पंजीयन कर उन्हें हितलाभ दिलाने की कार्यवाही की जाएगी.

नगर निगम आयुक्त चंद्रशेखर शुक्ला ने 16 से 21 दिसम्बर तक आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में नगर निगम के सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों की बैठक ली एवं केंद्र व राज्य सरकार की प्रमुख योजनाओं का लक्षित लाभार्थियों तक समयबद्ध तरीके से लाभ पहुंचाने और नागरिकों को विभिन्न हितग्राही मूलक योजना में उपलब्ध कराये गये हितलाभों और सुविधाओं को नागरिकों से साझा करते हुए उन्हें जागरूक करने, तथा समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं से वंचित पात्र हितग्राही लाभांवित हो सकें, इसके लिए पूरे देश में निकली जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये.

यात्रा के नगर में भ्रमण के दौरान नगर निगम क्षेत्र में 11 स्थानों पर शिविर आयोजित किये जायेंगे जिसमें मौके पर केंद्र सरकार की  विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के पात्र हितग्राहियों का पंजीयन कर उन्हें हितलाभ दिलाने की कार्रवाई की जाएगी. साथ ही शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण कैंप भी लगाया जाएगा, जिसमें शहर में आने वाले नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा, और विभिन्न योजनाओं से संबंधित  स्टाल लगाएं जाएंगे, जिसमें योजना के पात्र हितग्राहियों के पंजीयन और लाभ देने की कार्रवाई की जाएगी.शिविर में आने वाले नागरिकों के स्वास्थ्य परीक्षण हेतु स्वास्थ्य शिविर लगाया जायेगा. शिविर में वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन ,दिव्यांगजन पेंशन, कल्याणी पेंशन, संबल योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के पात्र हितग्राहियों ,पीएम स्वनिधि योजना ,स्वसहायता समूह  के माध्यम से संचालित विभिन्न योजनाएं , आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री आवास योजना ,आधार कार्ड अपडेशन आदि सहित अन्य योजनाओं के हितग्राहियों की समस्या का निराकरण कर लाभार्थियों को योजनाओं के लाभ से लाभन्वित किया जायेगा.

इन स्थानों पर लगाये जायेंगे शिविर

▪️16 दिसंबर को पद्माकर स्कूल कटरा बाजार,एमएलबी स्कूल गोपालगंज

▪️17 दिसंबर को महाकवि पद्माकर सभागार मोतीनगर चौराहा, संत कंवर राम पार्क सिंधी कैंप

▪️18 दिसंबर को छत्रसाल नगर बाघराज वार्ड , जिला चिकित्सालय परिसर

▪️19 दिसंबर को सिंधी कैंप धर्मशाला सिविल लाइन, संजीवनी बाल विद्यालय तिलकगंज

▪️20 दिसंबर को मोराजी स्कूल लक्ष्मीपुरा, साई मंदिर गुरु गोविंद सिंह वार्ड

▪️21 दिसंबर को ट्रैफिक पार्क के सामने स्कूल परिसर काकागंज वार्ड सागर.

दो पारियों में लगेंगे शिविर

सभी शिविर दो पारियों में आयोजित किए जाएंगे जिसमें पहला शिविर प्रातः 11  बजे से और दूसरा  शिविर दोपहर 3 बजे से आयोजित होगा.

निगमायुक्त ने योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गये पात्र नागरिकों को लाभ दिलाने के लिये सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों को निर्देश दिये हैं कि 16 से 21 दिसम्बर तक लगाये जा रहे शिविरों में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहें.