पूजन उपरांत विसर्जित सामग्री नाडेप पिट में डाली जा रही

स्मार्ट सिटी एवं नगर निगम द्वारा सागर की पहचान लाखा बंजारा झील को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखने जन-जागरुकता लाने के उद्देश्य से चकराघाट पर मां गंगा की आरती श्री विट्ठल मंदिर घाट पर नगर निगम आयुक्त एवं स्मार्ट सिटी सह कार्यकारी निदेशक राजकुमार खत्री एवं बड़ी संख्या में नागरिकों की उपस्थिति में की गई। 

इस अवसर पर निगमायुक्त राजकुमार खत्री ने कहा कि नागरिकों की सहभागिता से ही झील एवं अन्य जलस्रोतों को स्वच्छ एवं सुरक्षित कर पर्यावरण का संरक्षण किया जा सकता है, इस उद्देश्य के साथ ही प्रत्येक सप्ताह सोमवार को चकराघाट पर गंगा आरती का आयोजन किया जा रहा है तथा नेशनल क्लीन एयर प्रोगाम आदि के माध्यम से भी साफ-सफाई और स्वच्छ पर्यावरण हेतु लोगों को जागरुक कर झील को जलकुंभी से मुक्त कर स्वच्छ करने का कार्य किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गंगा आरती के भव्य आयोजन से नागरिकगण धार्मिक एवं सांस्कृतिक उत्साह के साथ-साथ स्वच्छता के प्रति भी जागरूक हो रहे हैं तथा शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने में सहयोग प्रदान कर आगे आ रहे हैंं। 

निगमायुक्त ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि चकराघाट पर नगर निगम एवं स्मार्ट सिटी द्वारा तालाब को स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए‌ फूलमालाएं, आदि पूजन उपरांत विसर्जित की जाने वाली सामग्री डालने के लिए नाडेप पिट हौदियां बनाई गई हैं इन नाडेप हौदियों में ही पूजन सामग्री, फूलमालाएं आदि सामग्री डालें इस पूजन सामग्री से खाद बनाई जाएगी जो पौधों के लिए उपयोगी होगी। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकगण शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए अपनी सहभागिता कर सहयोग प्रदान करें तथा दूसरे व्यक्तियों को अपने घर के आसपास सफाई रखने तथा वार्ड को स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करें ।

   “नगर की प्रतिभाओं को दिया जा रहा है मंच”

गंगा आरती के अवसर पर अलग-अलग स्थानीय कलाकारों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने हेतु एक समृद्ध मंच इस आयोजन के माध्यम से दिया जा रहा है इस सप्ताह मछरयाई भजन मंडली द्वारा भारतीय संगीत का लोकप्रिय तंत्रवाद्य यंत्र इकतारा पर शानदार बुंदेली भजनों की प्रस्तुति दी गई जिसका उपस्थित श्रद्धालुओं ने आनंद लिया।