झील की सुन्दरता पर केद्रित हुआ निगम.

झील किनारे की मिट्टी, खरपतवार और जलकुंभी की सफाई कराने का कार्य बुधवार को प्रातः झील पर पहुंचकर निगमायुक्त राजकुमार खत्री ने पोकलेन मशीन से प्रारंभ कराया और किए जा रहे अन्य कार्यों का निरीक्षण किया तथा झील की जलकुंभी को निकालने हेतु मछुआ संघ के सदस्यों द्वारा किए जा रहे सफाई कार्य का भी निरीक्षण किया.

इंनलेट चेंबर का निरीक्षण

निगमायुक्त ने झील में मिलने वाले नालों का पानी रोकने के लिए नाला टेपिंग कार्य के अलावा पंडित दीनदयाल नगर चौराहा और ग्रेविटी होटल के सामने बनाए गए इनलेट चेंबर सिस्टम का निरीक्षण करते हुए इनकी अच्छी तरह से सफाई कराने के निर्देश दिए.

क्या है इनलेट चैंबर सिस्टम

 सामान्य दिनों में तालाब में मिलने वाले नाले के पानी को रोकने के लिए नालों को टेपिंग किया गया है, जिससे सामान्य दिनों में इन नालों का पानी तालाब में नहीं जाता बल्कि झील किनारे बिछाई गई पाइपलाइन के माध्यम से बाहर भेज दिया जाता है, परंतु बारिश में अधिक पानी आ जाने के कारण इस अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए दो स्थानों पर इनलेट चैंबर सिस्टम बनाए गए हैं, जिनके माध्यम से बारिश में अतिरिक्त पानी गेट खोलते ही तालाब में चला जाएगा.

निरीक्षण के दौरान उन्होंने राम आश्रम होटल के पास बनाई जा रही पुलिया निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया और संबंधित निर्माण एजेंसी को कार्य गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए.

सुझाव लेना नहीं भूलते निगम आयुक्त

प्रतिदिन निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री आम नागरिकों के बीच जाकर किये जा रहे कार्यों के संबंध में उनसे चर्चा कर सुझाव लेना नहीं भूलते ताकि वास्तविकता की जानकारी और जनता की सहभागिता भी सुनिश्चित हो और निर्माण कार्य सही हो सकें.