◽️निगम आयुक्त के लिए स्वच्छता सर्वोपरि.

नवागत निगम आयुक्त राजकुमार खत्री ने प्रातः निगम अधिकारियों के साथ नगर का भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए,साथ ही आम नागरिकों और दुकानदारों से चर्चा कर अपील की, कि नगर को साफ सुथरा बनाने में निगम के अलावा आम जनता की सहभागिता भी जरूरी.

मार्गों और नालियों में ना डालें कचरा – निगम आयुक्त.

भ्रमण के दौरान निगम आयुक्त ने नालियों की सफाई तथा जिन नाले- नालियों के बहाव में अवरोध हो तो उसकी सफाई कर बहाव को चालू कराने के निर्देश दिए. प्राइवेट बस स्टैंड की सफाई के संबंध में शीघ्र बस एसोसिएशन के पदाधिकारी से चर्चा की जाएगी ताकि स्टैंड पर साफ सफाई बनी रहे. इसी प्रकार मुख्य बाजार में चाट ठेलों और फुटपाथ पर धंधा करने वालों द्वारा कचरा मार्गाें या नालियों में फेंक दिया जाता है, इसलिए ऐसे लोगों को चिन्हित कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए साथ ही सड़कों पर जिन व्यक्तियों द्वारा मटेरियल आदि डालकर गंदगी की जाती है उनको भी चिन्हित कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए.

स्वच्छ रहें व्यवसायिक क्षेत्र.

नया बाजार स्थित कपड़ा बाजार में व्यापारियों से रात्रि कालीन सफाई के पूर्व दुकानों का कचरा डस्टबिन में एकत्रित कर कचरा गाड़ी में ही डालने की हिदायत दी इसके अलावा उन्होंने कई हाथ ठेला  फुटपाथ पर व्यापार करने वाले,और दुकानदारों को समझाईश दी कि वह अपनी दुकान में आवश्यक रूप से डस्टबिन रखें, उन्होंने जोन प्रभारियों  को 10 से 20 दुकानदारों के छोटे-छोटे ग्रुप बनाकर उस एरिया मे कोई व्यक्ति खुले में कचरा ना फेके इसकी जिम्मेदारी उन दुकानदारों की सहमति से किसी एक दुकानदार को देने के निर्देश दिए ताकि उस क्षेत्र में कोई गंदगी करते पाया जाए तो वह दुकानदार मिलकर रोके और गंदगी ना करने के लिए टोकें.

जोन के अंतर्गत आने वाले वार्डों में सफाई व्यवस्था को ठीक बनाये रखने के लिए सुझाव प्रस्तुत करें, ताकि आम जनता, व्यापारी,और कर्मचारियों के सुझाव और सहयोग से इस नगर को साफ सुथरा और सुंदर बनाया जा सके.

आयुक्त, नगर पालिक निगम सागर