जल निकासी करवाने में लगा रहा निगम

महापौर श्रीमती संगीता सुशील तिवारी ने कलेक्टर दीपक आर्य ,नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री, महापौर प्रतिनिधि सुशील तिवारी , वृंदावन वार्ड पार्षद श्रीमती संगीता जैन, बाघराज वार्ड पार्षद राजकुमार पटेल, रिशांक तिवारी एवं स्थानीय नागरिकों के साथ वृंदावन वार्ड स्थित अहमदनगर की ओर जाने वाली सड़क के बाजू में खाली पड़ी निजी भूमि पर बारिश के दौरान हो रहे जल भराव का निरीक्षण किया और इसकी निकासी हेतु आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के संबंध में संबंधित वार्ड पार्षद सहित नागरिकों से भी जानकारी ली ।

 नागरिकों ने बताया कि इस क्षेत्र का पानी निकलने के लिए जो पुलिया बनाई गई है वह ठीक है लेकिन आगे उसमें कम डाया के पाइप डाले गए हैं इसलिए पाइप का डाया बढ़ा दिया जाए तो यह समस्या दूर हो जाएगी ।

इस संबंध में कलेक्टर दीपक आर्य ने निर्देश दिए की पुलिया के पाइपों का डाया बढ़ाने का काम वर्षा पश्चात किया जाए, फिलहाल तात्कालिक रूप में पुलिया की सफाई कराई जाए तथा एकत्रित जल की निकासी हेतु खाली पड़ी निजी भूमि में जेसीबी मशीन से कच्ची नाली बना दी जाए ताकि खाली भूमि पर भरा हुआ पानी इस पुलिया के माध्यम से बाहर निकल जाए।

उन्होंने अमन मैरिज गार्डन के पास भी निजी भूमि पर कच्ची नाली बनाने के निर्देश दिए ताकि श्री राम कॉलोनी और आसपास के क्षेत्रों का पानी आसानी से स्मार्ट सिटी द्वारा बनाए गए नाले के माध्यम से बाहर निकल सके। इसी प्रकार उन्होंने बाघराज वार्ड में हुए जल भराव का भी स्थल निरीक्षण किया और वहां जल की निकासी हेतु तत्काल रोड के नीचे बनी पुरानी पुलिया के पाइपों को साफ कराने तथा निजी भूमि पर नाली बनाकर जल निकासी का रास्ता बनाने हेतु निर्देशित किया ।

24 घंटे कर्मचारी तैनात

 जल भराव की स्थिति से निपटने निगम आयुक्त स्वयं उतरे फील्ड में, स्टेडियम के पास क्रास नाली की जेसीबी से सफाई कराकर पानी की निकासी कराई ।

बिगत दो-तीन दिनों से शहर में हो रही तेज बारिश के कारण शहर में जल जमाव की सूचनाएं मिलने पर नगर निगम का बाढ़ नियंत्रण दस्ता तुरंत उस स्थान पर पहुंचकर जल जमाव को निकालने के काम में लग जाता है। नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री के निर्देश अनुसार नगर निगम कार्यालय के कक्ष क्रमांक 46 में कंट्रोल रूम बनाया गया है इसमें लगातार 10 जेसीबी ,डम्फर एवं आवश्यक उपकरण सहित 24 घंटे कर्मचारी उपस्थित हैं, जो सूचना प्राप्त होने पर तत्काल स्थल पर पहुंचकर जल निकासी का कार्य प्रारंभ कर देते हैं। कंट्रोल रूम में अलग-अलग तीन शिफ्टों में बाढ़ राहत के कर्मचारियों के साथ-साथ कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी एस एस बघेल, लिंक अधिकारी विजय दुबे सहित संबंधित वार्डों के सब इंजीनियर, जोन प्रभारी और संबंधित वार्ड के सफाई दरोगा भी परस्पर सामंजस्य बनाकर काम कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप जल जमाव अगर होता भी है तो वह बारिश का जल भी कुछ ही समय में निकल जाता है ।

वैसे देखा जाए तो अधिक या कम वर्षा होना प्रकृति के ऊपर निर्भर करता है , लेकिन उससे आम लोगों को कम से कम परेशानी हो इसके लिए उपाय करना और अलर्ट रहना भी जरूरी है इसलिए गत दिनों से हो रही भारी वर्षा को देखते हुए नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री नगर में जल जमाव की स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए हैं और उनके मार्गदर्शन में सभी अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा जल जमाव से होने वाली परेशानी दूर करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा है । विगत दिनों हो रही बारिश के दौरान जिन स्थानों पर जल भराव की समस्या उत्पन्न हुई है वहां पर निगम आयुक्त द्वारा स्वयं फील्ड में जाकर जलभराव की समस्या का निराकरण कराया जा रहा है।

निगमायुक्त ने जल की निकासी करवाई

नागरिकों ने जीवन रेन बसेरा के पास बारिश के कारण जल भराव होने की शिकायत निगम आयुक्त से की, जिस पर उन्होंने स्वयं स्थल पर जाकर निरीक्षण किया और स्टेडियम की ओर जाने वाली सड़क पर क्रॉस नाली की जेसीबी से मलवा की सफाई कराई ।

नाली के सफाई के दौरान उसमें बड़ी मात्रा में प्लास्टिक की बोतल कचरा एवं पॉलीथिन पाए जाने के कारण यह नाली पूरी तरह से चोक हो चुकी थी । इसके साथ ही संगीत महाविद्यालय के सामने नाली की सफाई कराई तथा उसमें एकत्रित मलबे को बाहर निकलवाया, उसके उपरांत बारिश की जल की निकासी कराई गई।

कंट्रोल रूम में सभी आवश्यक सामग्री उपलब्ध

निगम कार्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम में जेसीबी मशीनें , ट्रैक्टर ट्राली और अन्य आवश्यक सामग्री के साथ बाढ़ राहत दल उपलब्ध है, जो कहीं से भी जल जमाव की सूचना प्राप्त होने पर रवाना हो जाते हैं और स्थल पर पहुंचकर अपना कार्य करने लगते हैं। बाढ़ नियंत्रण कंट्रोल रूम के अधिकारी एवं कर्मचारी द्वारा संबंधित वार्ड पार्षदों से सामंजस्य बनाकर कार्य किया जा रहा है, और उनसे भी इस कार्य में समस्या के निराकरण हेतु आवश्यक मार्गदर्शन लिया जा रहा है ताकि जनता को किसी भी प्रकार से परेशान न होना पड़े ।