निगम आयुक्त का बेकलेन सफाई पर फोकस

स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 की तैयारियों के परिप्रेक्ष्य में विशेष सफाई अभियान चलाकर स्वच्छता की विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं जिसके तहत शनिवार को नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में विशेष सफाई अभियान चलाकर बेकलेन की सफाई कराई गई तथा कीटनाशक का छिड़काव किया गया.

इन वाडों में चला सफाई अभियान

जोन क्रमांक (3)

विशेष सफाई अभियान के अंतर्गत जोन क्रमांक 3 के सुभाषनगर वार्ड, संत रविदास वार्ड, तुलसी नगर वार्ड एवं सूबेदार वार्ड में मकानों के पीछे बेकलेन को चिन्हित कर विशेष सफाई अभियान चलाकर बेकलेन की सफाई की गई तथा कीटनाशक दवा का छिड़काव किया गया।

जोन क्रमांक (5)

परकोटा वार्ड में मुख्य मार्ग की सफाई एवं रामपुरा वार्ड में जैन धर्मशाला के पीछे,लाजपतपुरा वार्ड में बेकलेन एवं तिलकगंज वार्ड में महेंद्र मिल के पास नाले की सफाई की गई ।

जोन क्रमांक (6)

नरयावली नाका एवं गांधी चौक वार्ड में बेकलेन की सफाई कराई गई। शास्त्री वार्ड में भाग्योदय अस्पताल के सामने जेसीबी द्वारा सफाई कराकर लेबलिंग का कार्य एवं राजीव नगर वार्ड में बेकलेन सफाई कार्य कराया गया

जोन क्रमांक 7

चकराघाट एवं डफरिन घाट पर सफाई कर तालाब में विसर्जित की गई पूजन सामग्री को निकाला गया ।

नगर निगम के अधिकारियों द्वारा विशेष सफाई अभियान के दौरान नागरिकों को बेकलेन की सफाई, रखरखाव एवं सौन्दर्यीकरण के बारे में जानकारी देकर जागरूक किया जा रहा है । 

इसके अलावा नगर निगम द्वारा इंटरनेशनल एनकेप डे के अवसर पर संजय ड्राईव स्थित लोहिया पार्क में साफ- सफाई कराई गई तथा पौधारोपण किया गया। इसके साथ ही कलेक्टर कार्यालय परिसर में साफ-सफाई कराकर पेड़ -पौधों की कटाई- छंटाई का कार्य किया गया.

तालाब में पूजन सामग्री न डालने की अपील

नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि धार्मिक त्यौहारों के अवसर पर पूजन सामग्री को तालाब में विसर्जित न करें, चकराघाट पर पूजन सामग्री विसर्जित करने के लिए नाडेप बनाई गई है, उन्हीं नाडेप होदियों में ही फूलमाला, पत्ते आदि सामग्री पॉलिथीन निकालकर डालें जिससे खाद बनाई जाएगी.