स्टैंड पर आ रहीं प्रतिदिन सवा तीन सौ बसें.

नये आरटीओ कार्यालय के बाजू में प्रारंभ किए गए नवीन बस स्टैंड क्रमांक एक में सुबह-सुबह कोई यात्री बैठकर बस का इंतजार कर रहा है तो कोई बस चलने का इंतजार कर रहा है तो कोई कहीं से आया है और अपने घर जाने की तैयारी में है.

यह नजारा बसस्टैंड पर हर पल देखने को मिलने लगा है क्योंकि इस बसस्टैंड से रोजाना करीब सवा तीन सौ से अधिक बसें आ – जा रही हैं जिनमें हजारों की संख्या में यात्री अपने गंतव्य की ओर आ-जा रहे हैं, भले ही इस स्टैंड को प्रारंभ हुये अभी केवल एक हफ्ता का समय ही हुआ है लेकिन यात्रियों के आने जाने का सिलसिला पूर्व की भांति चलने लगा है, और चले भी क्यों न क्योंकि उन्हें सर्वसुविधायुक्त खुले वातावरण में एक नया बसस्टैंड मिला है, जिसमें उन्हें बड़े शहरों के स्टैंड की भांति सुविधाएं मिली हैं.

यात्रा करने वालों को अगर बैठकर इंतजार करना हो तो स्टैंड परिसर में बैठने के लिये कुर्सियां लगाई गई हैं, तो गर्मी से राहत के लिए थोड़ी-थोड़ी दूरी पर पंखे लगे हैं, पीने के लिए पास में ही पेयजल उपलब्ध है, जिसे लेने के लिए पहले उन्हें यहां वहां या होटलों पर जाना पड़ता था, स्टैंड साफ सुथरा रहे इसके लिए दिन भर सफाई मित्रों द्वारा समय-समय पर सफाई भी की जा रही है और यात्रियों की सुरक्षा और स्टैंड की हर गतिविधि पर सीसी कैमरों से नजर रखी जा रही है और पूरे स्टैंड की हर गतिविधि को कंट्रोल रूम में बैठकर देखा जा रहा है.


इसके अलावा यात्रियों को आने-जाने के लिए स्टैंड पर सवारी ऑटो को भी खड़े करने अलग से स्थान नियत किया गया है ताकि यात्रियों को ऑटो ढूंढने के लिए परेशान न होना पड़े.


 “पोस्टर चिपकाने वालों हुई कार्यवाही”

       यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नगर निगम द्वारा लगातार काम किया जा रहा है परंतु किसी व्यक्ति द्वारा इस नवीन परिसर को गंदा करने की कोशिश की जाती है तो उसके खिलाफ कार्यवाही भी की जा रही है. इसी तारतम्य में टिफिन सेंटर संचालक और एक अन्य व्यक्ति द्वारा वाटर कूलर पर पोस्टर चिपका कर विज्ञापन करते पाए जाने तथा एक अन्य चाय विक्रेता द्वारा आसपास डिस्पोजल आदि फैलाकर गंदगी करते पाए जाने पर नगर निगम के स्टैंड प्रभारी और अन्य कर्मचारियों द्वारा चिन्हित कर उन पर एक हजार सात सौ रुपए की जुर्माना राशि वसूल की गई और हिदायत दी गई कि इस प्रकार की गलती दोबारा करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी, साथ ही साथ जो भी व्यक्ति स्टैंड की शासकीय संपत्ति को गंदा करने व नुकसान पहुंचाने का कार्य करेगा तो उसके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई होगी.

निगम आयुक्त ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री ने सुबह-सुबह बसस्टैंड पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए संबंधित कर्मचारियों को निर्देश दिए कि यात्रियों की सुविधाओं के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा इसलिए व्यवस्थाओं संबंधी कार्यों में जिन अधिकारी, कर्मचारियों को दायित्व सौंपे गए हैं वह उनके निर्वाहन में कोई लापरवाही न बरतें साथ ही स्टैंड की व्यवस्थाओं को किसी व्यक्ति द्वारा हानि पहुंचाई जाती है, तो ऐसे व्यक्ति को कैमरों के माध्यम से चिन्हित कर उस पर सख्त कार्रवाई की जाए.

आसपास के लोगों को मिला रोजगार

स्टैंड के सामने, आसपास रहने वाले लोगों को छोटा-मोटा रोजगार मिल गया है और वह लोगों के खाने की सामग्री को दिनभर बेचकर लाभ कमाने लगे हैं जिससे उनके परिवार की रोजी-रोटी चलने लगी है और उन्हें काम मिल गया है.

बसों की किराया सूची के लगे होर्डिंग

यात्रियों को बसों में यात्रा हेतु किराये की जानकारी हेतु किराया सूची के होर्डिंग लगाए गए हैं ताकि यात्रीगणों को बसों में जाने वाले स्थान की दूरी और लगने वाले किराया की जानकारी हो सके.