प्रत्येक सोमवार को होगी गंगा आरती.

ऐतिहासिक लाखा बंजारा झील और उसके तट पर बसे चकराघाट पर स्थित प्राचीन और आस्था के केंद्र मंदिरों के संरक्षण और साफ -सुथरा बनाने के लिए नागरिकों को जागरूक कर इनके संरक्षण और संवर्धन हेतु उनकी सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए बड़े शहरों की भांति पहली बार सागर में सोमवार को चकराघाट पर श्री बैकुंठ धाम मंदिर परिसर में शंख झालर ,और जय मां गंगे के नारों के साथ गंगा आरती की शुरुआत हुई, जिसके गवाह शहर के हजारों की संख्या में उपस्थित नागरिक बने और सागर के इतिहास में पहली बार शुरू की गई इस नई परंपरा का लोगों ने उत्साह पूर्व स्वागत किया।     

आरती का शुभारंभ 11 पंडितों द्वारा चकराघाट पर बड़ी आरती से किया गया । आरती के साथ-साथ मंदिरों के शंख झूला और डमरूदल, अखाड़े ,दलदल घोड़ी,बरेदी नृत्य दल की आवाज से पूरा क्षेत्र गूंजायमान हो गया ,और मंदिरों पर की गई रंग बिरंगी रोशनी से पूरा क्षेत्र जगमग हो गया, जैसे मां गंगा स्वयं इस नई शुरुआत का स्वागत कर रही हों । नागरिकों में भी खुशी का माहौल देखा गया क्योंकि उन्होंने पहली बार अपनी ऐतिहासिक धरोहर और आस्था के केंद्र को सुरक्षित रखने के लिए शुरू की गई इस पहल से नागरिकों को इस क्षेत्र के इतिहास के बारे में जानने की लालसा दी । 

मां गंगा आरती का शुभारंभ मध्य प्रदेश शासन के नागरिक खाद्य आपूर्ति मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत, सांसद श्रीमती लता वानखेड़े, विधायक श्री शैलेंद्र जैन, भाजपा जिला अध्यक्ष कलेक्टर श्री संदीप जी आर, पुलिस अधीक्षक श्री विवेक सहवाल, नगर निगम आयुक्त श्री राजकुमार खत्री, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष श्रीमती संध्या भार्गव, नगर निगम के पार्षद गण जनप्रतिनिधियों एवं बड़ी संख्या में उपस्थित महिलाओं एवं नागरिकों की उपस्थिति में किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश शासन के कैबिनेट मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक दिन है आज हमें पुराने दिन की याद आ गई जब हम लोग चकराघाट पर झूला देखकर वृंदावन बाग झूले देखने जाते थे। लाखा बंजारा झील के सौंदर्यीकरण एवं एलिवेटेड कॉरिडोर के बनने से नागरिकों को यातायात व्यवस्था में बहुत सुविधा हो गई है मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने करोड़ों रुपए की राशि से सागर की ऐतिहासिक झील को स्वच्छ एवं सुंदर बनाया है। उन्होंने नागरिकों से आग्रह किया कि सागर झील को स्वच्छ बनाने में सहयोग प्रदान करें। उन्होंने कहा कि आज गंगा आरती का अद्भुत दृश्य देखकर हरिद्वार एवं काशी की आरती का स्मरण हो गया है वहां की तरह आज चकराघाट पर भी ऐतिहासिक आयोजन हुआ है।

सांसद श्रीमती लता वानखेड़े ने कहा कि आज का ऐतिहासिक दिन है हरिद्वार एवं काशी की तरह सागर में पहली बार गंगा आरती का आयोजन इस ऐतिहासिक स्थल चकराघाट पर किया गया है आज सागर के लिए सौभाग्य का दिन है उन्होंने कहा कि सागर में विधायक जी के नेतृत्व में एक नई परंपरा की शुरुआत हुई है मैं सभी ब्राह्मण बंधु नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री एवं नगर निगम की टीम का अभिनंदन करती हूं कि उन्होंने इतना अद्भुत कार्यक्रम काआयोजन किया है।

विधायक शैलेंद्र ने कहा कि चकराघाट सागर का ऐतिहासिक एवं धार्मिक स्थल है आज एक नई परंपरा की शुरुआत गंगा आरती के रूप में की जा रही है मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने करोड़ों रुपए की राशि से हमारी विरासत सागर झील को स्वच्छ एवं सुंदर बनाया है उन्होंने सभी नागरिकों से आग्रह किया कि सागर झील को जो हमारी पहचान है उसे स्वच्छ एवं सुंदर बनाए रखने में अपनी जिम्मेदारी निभाएं। उन्होंने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है आज नई परंपरा की शुरुआत गंगा आरती के रूप में चकराघाट पर हुई है। अब प्रत्येक सोमवार को गंगा आरती का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो लोग अपने पूर्वजों की स्मृति में गंगा आरती करना चाहते हैं वे लोग पंजीयन कर लें जिससे उनके नाम से आरती की जा सके। गंगा आरती के सफल आयोजन के लिए विधायक शैलेंद्र जैन ने नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री एवं नगर निगम की टीम को धन्यवाद ज्ञापित किया ।