इम्मानुएल स्कूल में मनाई गई महापुरुषों की जयंती

गाँधी एवं शास्त्री जयंती के अवसर पर म.प्र. पेरोलाम्पिक के चेयरमैन डाक्टर इनाम खान एवं इम्मानुएल स्कूल की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के संयुक्त तत्वाधान में नशा मुक्ति तथा स्वच्छता अभियान के अंतर्गत चित्रकला प्रतियोगिता, नशा मुक्ति का शपथ ग्रहण समारोह तथा जागरूकता रैली का आयोजन हुआ ।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रामसरोज समूह के चेयरमेन तथा अतिथि डी. एस. यादव संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय विभाग उपस्थित थे । कार्यक्रम के प्रारंभ में आमंत्रित अतिथियों द्वारा महात्मा गांघी तथा लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया गया । तत्पश्चात् डा. इनाम खान तथा प्राचार्य आनंद गुप्ता ने अतिथि द्वय का पुष्पगुच्छ से अभिनन्दन किया । इस अवसर पर लगभग 70 छात्र छात्राओं ने नशा मुक्ति पर चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लिया जिनकी प्रदर्शनी का अवलोकन अतिथियों ,अध्यापकों तथा स्कूल के छात्र छात्राओं द्वारा किया गया ।

इस प्रतियोगिता में प्रथम 3 प्रतिभागियों का चयन किया गया जिसमें प्रथम स्थान छात्र मोहित लुहार कक्षा 11 वीं (कला) रहे । तथा द्वितीय स्थान छात्र धर्मेश रैदास कक्षा 11 वीं (जीव विज्ञान) तथा तृतीय स्थान छात्र हर्ष चढ़ार कक्षा 9वीं ने प्राप्त किया । इन छात्रों को मंच से ही सामाजिक न्याय विभाग के संयुक्त संचालक डी एस .यादव द्वारा क्रमश: RS 500/- RS 300/- RS 200/- की नगद राशि तथा मैडल प्रदान कर सम्मानित किया गया ।

मुख्य अतिथि शैलेश केशरवानी ने बच्चों को नशा मुक्ति की सामूहिक शपथ दिलाई तथा उन्होंने कहा की तम्बाखू बीड़ी सिगरेट गुटखा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है तथा शराब से परिवार तबाह हो रहे हैं, इसलिए इन सबसे स्वयं दूर रहना चाहिए तथा परिवार का कोई भी सदस्य इस बुरी आदत में शामिल हो तो उससे बचने और बचाब के लिए प्रेरक का कार्य करना चाहिए । श्री केशरवानी ने राम सरोज समूह के माध्यम से विद्यालय के गरीब छात्रों को फीस, पुस्तकें, बेग आदि की मदद करने का आश्वाशन दिया ।

इस दौरान विद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवक छात्रों की जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया । यह रैली कृष्णगंज का चक्कर लगाकर वापिस स्कूल पहुंची जहां बच्चों के साथ अतिथियों ने भी श्रमदान के द्वारा सफाई अभियान में भाग लिया । स्कूल परिसर के बाहर फैली पोलीथिन ,कागज आदि को डस्टबिन में एकत्रित किया गया।

अतिथि डी एस .यादव ने अपने उद्भोदन में महात्मा गाँधी तथा लाल बहादुर शास्त्री के सत्य अहिंसा तथा सादगी के जीवन चक्र पर प्रकाश डाला तथा छात्रों के सफाई अभियान, जागरूकता रैली ,चित्रकला प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में भाग लेने पर विद्यालय की तारीफ़ की एवं सफाई तथा नशा मुक्ति पर एक कविता सुनाई । डा .इनाम खान ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जो बच्चे खेलकूद में भाग लेते हैं वो किसी भी तरह का नशा तथा ताकत की दवाइयों का सेवन न करें क्योंकि बच्चे यदि नेशनल खेलों में भाग लेते हैं तो उसे डोपिंग टेस्ट देना पड़ेगा जिसमें वह प्रतियोगिता से बाहर कर दिया जायगा । कार्यक्रम के समापन पर संस्था के प्राचार्य आनंद गुप्ता ने आभार प्रगट किया । कार्यक्रम का संचालन श्रीमती मंजूलता तिवारी ने किया । राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी राजेंद्र भदोरिया ने सफाई तथा नशा मुक्ति पर नारे लगवाए ।

इस अवसर पर NCC अधिकारी आशीष नेमा, धर्मेन्द्र वर्मा, आर.जी.सोनी, श्रीमती मेघना दुबे, डा. जानकी पटेल आदि स्टाफ उपस्थित था ।