शिक्षकों को पढ़ाया जाएगा स्वच्छता का पाठ

नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री ने स्कूलों में स्वच्छता प्रबंधन के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद जैन की उपस्थिति में नगर के विद्यालयों के प्राचार्यो की बैठक लेकर स्वच्छ सर्वेक्षण में विद्यालयों की भागीदारी करने के संबंध में चर्चा की.

 500 या उससे अधिक छात्रों वाले स्कूलों के शिक्षकों को नगर निगम द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण के संबंध में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ट्रेनिंग दी जायेगी। छात्रों को राजघाट, कचरा प्रसंस्करण ईकाई एम.एसडब्ल्यू.प्लांट, स्मार्ट सिटी के कंट्रोल कमाण्ड सेंटर सहित विभिन्न स्थानों का भ्रमण कराया जायेगा जिससे उन्हें नई नई जानकारी मिलेगी तथा उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जायेगा. राजकुमार खत्री (निगम आयुक्त, सागर)

मास्टर ट्रेनर्स शिक्षकों को स्वच्छता अभियान के संबंध में संपूर्ण जानकारी उपल्बध करायेंगे। निगम आयुक्त ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि वे शीघ्र शिक्षकों की सूची उपलब्ध कराये जिससे उनको मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षण दिया जा सके तथा स्वच्छता सर्वेक्षण में छात्रों एवं स्कूलों की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।

उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्कूलों में स्वच्छता प्रबंधन के तहत विभिन्न गतिविधियॉं आयोजित की जायेंगी। जिसमें स्कूलों में स्वच्छता के तहत सूखे एवं गीले कचरे को एकत्रित करने के लिये प्रत्येक कक्षा रसोई क्षेत्र एवं अन्य स्थलों पर अलग-अलग कूड़ेदान उपलब्ध हों, स्कूल में अपशिष्ट प्रबंधन, छात्र-छात्राओं हेतु पृथक और स्वच्छ शौचालयों की व्यवस्था विद्यालयों में तरल अपशिष्ट का सुरक्षित निपटान के तहत् विभिन्न गतिविधियॉं की जायेंगी तथा छात्रों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जायेगा।

14 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक “स्वच्छता ही सेवा” अभियान 

        नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री ने नगर निगम द्वारा स्वच्छ भारत मिशन शहरी अंतर्गत 14 सितम्बर से 1 अक्टूबर तक ’’स्वभाव स्वच्छता’’-’’ संस्कार स्वच्छता’’ थीम पर आधारित “स्वच्छता ही सेवा” राष्ट्रव्यापी अभियान का आयोजित करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं।

उक्त अभियान के अंतर्गत प्रदेश के साथ नगर निगम सागर द्वारा नागरिक सहभागिता से विभिन्न स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। जिसमें ब्लैक स्पाट, जैसे जीवीपी, नाले-नालियों के किनारे आदि के निष्पादन के साथ सफाई मित्रों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उनके योगदान की सराहना के साथ ही नागरिकों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करना है।

स्वच्छता ही सेवा अभियान अंतर्गत विभिन्न गतिविधियॉं आयोजित की जायेंगी, जिसमें स्वच्छता की भागीदारी का उद्देश्य, स्वच्छता की गतिविधियों में नागरिकों की भागीदारी, स्वच्छता को संस्थागत स्वरूप देते हुये उसे संवहनीय बनाने की दिशा में उल्लेखनीय प्रयास करना, इसके अंतर्गत प्रमुख गतिविधियॉं एक पेड़ मॉं के नाम, कचरा पृथकीकरण का प्रदर्शन, स्वच्छता संवाद, जागरूकता गतिविधियॉं जैसे स्वच्छता रैली, मोहल्ला सभाओं का आयोजन, स्वच्छता रन, साईकिल रैली एवं प्लॉंग रन, स्वच्छ वार्ड प्रतियोगिता, स्कूल संपर्क अभियान, 3-आर, पार्क, स्मारकों, केन्द्रों का रखरखाव, सेल्फी प्वाइंट आदि नवाचारी भाव से आयोजित की जायेगी।

संपूर्ण स्वच्छता एवं स्वच्छता लक्षित ईकाई के अंतर्गत सार्वजनिक स्थलों, कार्यालयों व संस्थानों के भवन, व्यवसायिक बाजार क्षेत्र, शैक्षणिक संस्थानों, पब्लिक ट्रांसपोर्ट हब, मुख्य मार्ग, जलाशयों, तालाब, नालों के किनारे तटों, पर्यटन महत्व व धार्मिक व अध्यात्मिक के क्षेत्रों, लीगेंसी वेस्ट साईट, सार्वजनिक सामुदायिक शौचालयों और कचरा प्रसंस्करण ईकाईयों पर स्वच्छता गतिविधियों का आयोजन, जनभागीदार/सहयोग से स्वच्छ रखने तथा ब्लैक स्पाट को चिन्हित कर उनका उन्मूलन और उनके आसपास सौन्दर्यीकरण किया जायेगा।

सफाई मित्र सुरक्षा शिविर के अंतर्गत सफाई मित्रों के सहयोग से सफाई मित्र सुरक्षा का आयोजन किया जायेगा जिसमें सफाई मित्र एवं उनके परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा तथा सफाई मित्रों को शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओं से जोड़ा जायेगा।

2 अक्टूबर को आयोजित किये जाने वाले सार्वजनिक आयोजन में जनप्रतिनिधियों के कर कमलों से हितलाभ विततरण, संपूर्ण स्वच्छता एवं ब्लैक स्पाट हटाने हेतु लक्षित ईकाईयॉ/स्थलों पर परिवर्तन उत्सव, सफाई मित्रों, स्वच्छता सहयोगियों, चैपियंस और ब्रांड एम्बेसेडर का सम्मान, बेहतर प्रदर्शन करने वाले, समस्त सहयोगियों को स्वच्छता अवार्ड देना सहित अन्य गतिविधियॉं आयोजित की जायेगी।