स्वच्छ सर्वेक्षण में शहर को आगे लाने की तैयारी.

नगर निगम द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए की जा रही तैयारियां बेहतर हैं नगर निगम द्वारा कई नवाचार और जागरूकता के माध्यम से लगातार प्रयास किया जा रहे है जो सराहनीय हैं. डायरेक्टर स्वच्छ भारत मिशन

स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 में अच्छी रैंकिंग लाने के लिए सागर नगर निगम सहित जिले के सभी नगरीय निकायों द्वारा प्रारंभिक तैयारियां प्रारंभ की जा चुकी हैं. सागर नगर निगम सहित जिले के निकायों द्वारा की जा रही प्रारंभिक तैयारियों के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करने हेतु शनिवार को नगरीय प्रशासन एवं विकास मध्य प्रदेश भोपाल से मिशन डायरेक्टर अक्षय त्रेमवाल स्वच्छ भारत मिशन (शहरी ) ने सागर में समीक्षा बैठक ली. उन्होंने समीक्षा बैठक में सागर जिले में स्वच्छ सर्वेक्षण हेतु किये जा रहे कार्यों की बिंदुवार समीक्षा करते हुए स्वच्छ सर्वेक्षण के निर्धारित किए गए मानकों के अनुसार तैयारियों को गति देने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन और निर्देश दिए.

सागर स्मार्ट सिटी के सभा कक्ष में आयोजित नगर निगम और जिले के समस्त नगरीय निकायों की बैठक में मुख्य रूप से नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री के साथ जिले की समस्त निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी उपस्थित थे.

बैठक में स्वच्छ भारत मिशन के डायरेक्टर अक्षय त्रेमवाल ने निकायों द्वारा की जा रही स्वच्छ सर्वेक्षण 2024 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि सीपीटी की जो भी राशि निकायों के पास शेष है वह उन कार्यों को शीघ्र पूर्ण करें, इसके अलावा उन्होंने समस्त निकायों के सीएमओ से कहा कि स्वच्छता रैंकिंग में आप सबको अच्छा प्रदर्शन करना है और रैंकिंग को बढ़ाना है. उन्होंने शासन की महत्वपूर्ण योजना नमस्ते योजना को व्यापक तौर पर चलने और इसका प्रचार- प्रसार करने के लिए समस्त सीएमओ को निर्देश दिए.

बैठक में उन्होंने नगर निगम द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए की जा रही तैयारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि नगर निगम द्वारा कई नवाचार और जागरूकता के माध्यम से लगातार प्रयास किया जा रहे है जो सराहनीय हैं परंतु इन प्रयासों को व्यापक पैमाने पर करने के लिए लोगों में जागरूकता और जनता की सहभागिता सुनिश्चित की जाए. निगम आयुक्त राजकुमार खत्री ने बैठक में बताया कि नगर निगम द्वारा स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु कई कार्य एवं नवाचार किये जा रहे हैं. पॉलिथीन के उपयोग को रोकने के लिए लोगों को पॉलिथीन का इस्तेमाल न करने के प्रति जागरूक किया जा रहा है साथ ही कांच के गिलास या मिट्टी के कप देकर प्रोत्साहित भी किया जा रहा है. इसके अलावा नगर निगम द्वारा “सागर का सुकून” और “कचरा खुद बोलता है मैं किस घर का हूं” ये दो अभियान भी चलाए जा रहे हैं जिसमें एक अभियान के माध्यम से लोगों को प्रोत्साहित किया जाता है वहीं दूसरे अभियान के माध्यम से शहर में गंदगी फैलाने वाले और कचरा फेंकने वालों के विरुद्ध चालानी कार्रवाई भी की जा रही है. सागर स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के कैमरों की मदद से कचरा फेकने वालों की वीडियो फुटेज निकालकर पहचान की जाती है इसके आधार पर चालानी कार्यवाही होती है.