मंगलवार…मतगणना का दिन

लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत सागर संसदीय क्षेत्र क्रमांक 5 के लिए मतगणना सागर एवं विदिशा के मतगणना स्थलों पर होगी जिसके परिणाम शाम तक                 सभी को प्राप्त होंगे और इसके लिए सागर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं विदिशा जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा आवश्यक तैयारियां की गईं हैं.

सागर संसदीय क्षेत्र क्रमांक 5 के लिए सागर में शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज के स्ट्रांग रूम में मतगणना केंद्र तैयार किया गया है जबकि विदिशा में शासकीय आदर्श महाविद्यालय जापरखेड़ी में मतगणना की जाएगी. सागर के शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज की मतगणना स्थल पर सागर लोकसभा क्षेत्र के बीना , खुरई, सुरखी, नरयावली एवं सागर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना की जाएगी. इसके लिए प्रत्येक कक्ष में 14-14 टेबल लगाईं गईं हैं जहां अलग-अलग चक्र के हिसाब से मतगणना की जाएगी.

सागर के बीना विधानसभा में 14 टेबलों पर 17 चक्र की मतगणना की जाएगी, खुरई विधानसभा में 14 टेबल पर 19 चक्र में मतगणना होगी , सुरखी विधानसभा में 14 टेबल पर 20 चक्र में मतगणना होगी, नरयावली विधानसभा में 14 टेबल पर 20 चक्र में गणना होगी जबकि सागर विधानसभा में 14 टेबलों पर 18 चक्र में मतगणना की जाएगी.

इसी प्रकार विदिशा लोकसभा क्षेत्र की तीन विधानसभा कुरवाई, सिरोंज एवं शमशाबाद विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के परिणाम को जोड़कर परिणाम घोषित किया जाएगा. विदिशा जिले की विधानसभा कुरवाई में 14 टेबल पर 22 चक्र में मतगणना होगी, सिरोंज विधानसभा में 14 टेबलों पर 19 चक्र में मतगणना होगी जबकि शमशाबाद में 14 टेबल पर 18 चक्र में मतगणना की जाएगी. सभी आठ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना होने के उपरांत अंतिम परिणाम घोषित होगा.

इसी प्रकार सागर जिले की शेष तीन विधानसभा जो दमोह लोकसभा संसदीय क्षेत्र में आती है, उनमें देवरी विधानसभा क्षेत्र में 14 टेबलों पर 19 चक्र में मतगणना होगी, रहली विधानसभा की 14 टेबलों पर 22 चक्र में मतगणना होगी, जबकि बंडा विधानसभा की 14 टेबलों पर 21 चक्र में मतगणना की जाएगी एवं परिणाम दमोह निर्वाचन अधिकारी को भेजे जाएंगे. दमोह संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सागर जिले की तीन विधानसभा देवरी,रहली, बंडा की मतगणना भी सागर के शासकीय इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कॉलेज के स्ट्रांग रूम में बनाए गए मतगणना केंद्र से की जाएगी.