बस ऑपरेटर्स की मांगें मानीं…नए बस स्टैण्ड से चलेंगी बसें

डाॅ. हरीसिंह गौर मुख्य बस स्टैंड और प्राइवेट बस स्टैंड की शिफ्टिंग को लेकर बस ऑपरेटर्स और जिला प्रशासन के बीच चल रही खींचतान विधायक शैलेंद्र जैन की मध्यस्थता के बाद समाप्त हो गई है. सोमवार से सभी बसों का संचालन बस स्टैंड क्रमांक 1 आरटीओ ऑफिस के पास और बस स्टैंड क्रमांक 2 लेहदरा नाका से किया जाएगा.

रविवार को बस ऑपरेटर्स विधायक शैलेंद्र जैन से मिलने के लिए निवास पर पहुंचे थे. इस दौरान बस ऑपरेटर्स ने मांग रखी कि जबलपुर, छतरपुर, दमोह आदि रोड पर जाने वाली बसों को आरटीओ से होते हुए बहेरिया और मकरोनिया रूट दिया गया, जो व्यावहारिक नहीं है. इस रूट में परिवर्तन किया जाए. इसके साथ ही दोनों बस स्टैंड पर ऑफिस बनाने के लिए दिए गए स्थान की मार्किंग की जाए. इन मांगों को लेकर विधायक जैन ने कलेक्टर दीपक आर्य और नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री से चर्चा की. अधिकारियों से चर्चा के बाद उनकी मांग स्वीकार कर ली गई. इसके बाद बस ऑपरेटर्स ने अपनी हड़ताल खत्म कर दी.

नए बस स्टैंड का किया निरीक्षण

विधायक जैन ने बस ऑपरेटर्स के साथ बस स्टैंड क्रमांक 1 (आरटीओ ऑफिस के पास) का निरीक्षण किया. उन्होंने बस ऑपरेटर्स को मिलने वाले प्लॉट की जानकारी भी उपस्थित अधिकारियों से ली. विधायक ने कहा कि सभी बस ऑपरेटर्स के ऑफिस की डिजाइन एक जैसी हो, ताकि बस स्टैंड की सुंदरता और बढ़ सके. बस ऑपरेटर्स ने इस मामले में अपनी सहमति दी है. विधायक जैन ने यात्रियों के लिए आरो वाटर मशीन लगाने के लिए कहा है, ताकि जिसको मशीन से पानी खरीदकर पीना है, वो ले ले. इसके साथ बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन, दुकानों और कैंटीन के टेंडर, बस स्टैंड के मैंटनेंस के लिए समिति बनाने, सुरक्षा के लिए कैमरे, सफाई की मशीनें, फर्नीचर, अनाऊंसमेंट रूम समेत अन्य व्यवस्थाएं सोमवार को ही करने के लिए निर्देश दिए हैं.

13 मई से बसों का होगा संचालन 

बस ऑपरेटर्स ने शहर हित में निर्णय लेते हुए, हड़ताल को समाप्त किया और दोनों नए बस स्टैंड से बसों का संचालन 13मई से ही शुरू करने पर अपनी सहमति दे दी है. उनकी कुछ मांगों को पूरा कर दिया गया है. नए बस स्टैंड के संचालन से शहर में ट्रैफिक की व्यवस्था और बेहतर होगी साथ ही लोगों को आवागमन में सुविधा होगी. इसके साथ ही शहर में चल रही है सिटी बसों की टाइमिंग में इजाफा किया जाएगा, ताकि बस स्टैंड तक पहुंचने वाले यात्रियों को भी सुविधा मिल सके.