जल भराव का रेड अलर्ट.

शहर में जल भराव न हो इसलिए पूर्व के अनुभवों के आधार पर जिन स्थानों पर जल भराव की संभावना हो तो ऐसे स्थानों को लाल रंग से चिन्हित किया जाएगा.

शहर के जलभराव के संभावित स्थानों की नंबरिंग की जाकर उनका रिकार्ड संधारित किया जाएगा, ताकि इन स्थानों पर अगर जल भराव की स्थिति बनने की संभावना होती है तो बाढ़ राहत टीम को यहां- वहां न भटकना पड़े और सीधे चिन्हित स्थान पर पहुंचे और तुरंत जल निकासी के इंतजाम शुरू हो सकें. 

नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री ने बुधवार को प्रातः नगर निगम तथा स्मार्ट सिटी के इंजीनियरों और सफाई विभाग के जोन प्रभारी के साथ शहर के डॉ. हरीसिंह गौर वार्ड,मधुकर शाह वार्ड,तिली वार्ड के बड़े नालों की सफाई का अवलोकन कर जल भराव की स्थिति न बने इसके संबंध में किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए.

 प्रातः नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री नगर निगम और स्मार्ट सिटी के इंजीनियरों के साथ ऑफीसर कॉलोनी पहुंचे यहां से विश्वविद्यालय की पहाड़ी का पानी जिन नालों के माध्यम से तहसील क्षेत्र की ओर आता है उनका स्थल निरीक्षण किया और नालों में जमे कचरे को तत्काल साफ कराने के निर्देश दिए, अन्यथा यही सूखा कचरा आगे बहकर नालों को चोक करेगा इसलिए इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश दिए.

इसी प्रकार लोकप्रिय अस्पताल के सामने का नाला जिसमें विश्वविद्यालय की पहाड़ी का पानी नीचे की ओर आता है उसकी भी तत्काल सफाई कराने के संबंधित जोन प्रभारी को निर्देश दिए साथ ही साथ स्मार्ट सिटी के इंजीनियर को नालों की मशीन से सफाई हेतु जोन प्रभारी के बताए अनुसार स्थानों पर नालों में मशीन उतारने हेतु रैंप बनाने तथा तिली चौराहा कैलाश मंदिर के पीछे, मधुबन कॉलोनी के पीछे और द्वारका बिहार कॉलोनी से निकलने वाले नालों की खरपतवार को साफ कराने तत्पश्चात वैशाली नगर की पानी निकासी की व्यवस्था को भी देखा और संबंधित इंजीनियरों को कॉलोनी से जल निकासी हेतु व्यवस्थाएं करने के भी निर्देश दिए.