◽️स्वच्छता की पाठशाला.

सागर नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री द्वारा शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त बनाने प्रातः वार्डों का भ्रमण कर सफाई कार्य का निरीक्षण किया जा रहा है.

इसी क्रम में निगमायुक्त द्वारा जोन कार्यालय और उनके अंतर्गत आने वाले वार्डो की सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के दौरान जोन प्रभारियों, वार्ड दरोगाओं और रेमकी कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए की सफाई के दौरान निकलने वाले कचरे की ढेरियों को तुरंत साफ किया जाए.

◾️सिविल लाइन सांई मंदिर के बाजू में स्थित चौपाटी की सफाई व्यवस्था ठीक नहीं पाए जाने पर उन्होंने दुकानदारों को हिदायत देने जोन प्रभारी को निर्देश दिये.

निरीक्षण के दौरान तिलकगंज वार्ड में मलैया ट्रैक्टर्स के सामने एक व्यक्ति द्वारा अपने घर का  कचरा रोड के किनारे फेंकते पाये जाने पर उन्होंने उस व्यक्ति को समझाईश दी कि अपने घर का कचरा डस्टबिन में ही एकत्रित करके रखें और कचरा गाड़ी आने पर उसमें ही डालें अन्यथा खुले में कचरा फेंकने पर कार्यवाही की जाएगी.

साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि नगर के जिन स्थानों पर जागरूकता के अभाव के कारण नागरिक खुले में कचरा फेंक देते हैं,ऐसे लोगों को खुले में कचरा न फेंकने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए और उसके बाद भी जो व्यक्ति गलती करते पाया जाएं तो उसके विरुद्ध चालानी कार्यवाही की जाए. इस दौरान उन्होंने ओवर ब्रिज से लेकर भाग्योदय के आगे तक की मुख्य सड़क की सफाई करने के निर्देश दिए. पुरव्याऊ जोन कार्यालय के अंतर्गत काकागंज वार्ड की गलियों में निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था ठीक पाई गई जिसके लिए उन्होंने जोन प्रभारी, दरोगाओं और सफाई मित्रों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि जोनवार सफाई व्यवस्था के मूल्यांकन के दौरान वार्डों की सफाई व्यवस्था अच्छी होगी, उस जोन के जोन प्रभारी, संबंधित वार्ड दरोगाओं और सफाई मित्रों का उत्साहवर्धन किया जाएगा.


निगमायुक्त ने सफाई व्यवस्था के निरीक्षण के दौरान नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि शहर को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें ,सभी के सहयोग एवं सहभागिता से नगर को स्वच्छ बनाएंगे.