◽️प्रदेश के CM का 13 मार्च को सागर आगमन.

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के 13 मार्च को सागर में रानी अवंती बाई विश्वविद्यालय के भूमि पूजन सहित अन्य कार्यक्रमों के लिए आगमन पर बुंदेली परंपरा के अनुसार भव्य स्वागत किया जाएगा.

– विधायक शैलेंद्र जैन –

विधायक श्री जैन ने कहा कि सागर की वर्षों पुरानी मांग पूरी होने पर विश्वविद्यालय का मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा भूमि पूजन किया जाएगा. सभी जिलेवासी, संपूर्ण बुंदेलखंड के व्यक्ति 13 मार्च को सागर आकर मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत करें.

सीएम आगमन को लेकर पूर्ण व्यवस्थायें -कलेक्टर

मुख्यमंत्री डॉ. यादव के प्रस्तावित सागर आगमन को लेकर दिए गए दायित्वों का पूर्ण निर्वहन कर कार्यक्रम को भव्यता प्रदान करें. उक्त निर्देश कलेक्टर दीपक आर्य ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के 13 मार्च को सागर में रानी अवंतीबाई राजकीय विश्वविद्यालय सहित अन्य विकास कार्यों के भूमि पूजन कार्यक्रम के संबंध में आयोजित बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए. मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 13 मार्च को सागर के पीटीसी ग्राउंड मैदान पर रानी अवंतीबाई शासकीय विश्वविद्यालय सहित अन्य विकास कार्यों का भूमि पूजन करेंगे. इसके संबंध में कलेक्टर दीपक आर्य ने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनको दिए गए दायित्व का निर्वहन करते हुए कार्यक्रम को गरिमा प्रदान करें. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 13 मार्च को सर्वप्रथम हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन हेलीपैड पहुंचेंगे, जहां से कार्यक्रम स्थल पीटीसी मैदान पहुंचेंगे. जहां वे सागर में रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय और गुना एवं खरगोन में खुलने वाले विश्वविद्यालय का वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से भूमि पूजन करेंगे. कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि हेलीपैड पर सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जाएं, जिसमें जनप्रतिनिधियों , ज्ञापन सौंपने वालों एवं मुलाकात करने वालों के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की जावे. उन्होंने कहा कि हेलीपैड पर पेयजल, शौचालय, फायर ब्रिगेड एवं धूप से बचने के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. कलेक्टर श्री आर्य ने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर दिए गए दायित्व का सफलतापूर्वक निर्वाहन करें.

उन्होंने कहा कि जिस अधिकारी की ड्यूटी जहां लगी है, वह समय से पूर्व अपने कार्य स्थल पर पहुंचें. कार्यक्रम स्थल पर भी पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जावे. उन्होंने स्पष्ट रूप से निर्देश दिए कि मीडिया गैलरी बनाएं, जिसमें मीडिया के साथियों के लिए संपूर्ण व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जावें.

तीन राजकीय विश्वविद्यालय हुए हैं स्वीकृत.

मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने सागर सहित तीन क्षेत्रों में राजकीय विश्वविद्यालय की स्थापना की सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है. इसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. इनमें पंडित दीनदयाल उपाध्याय आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज सागर को रानी अवंती बाई विश्वविद्यालय सागर के रूप में कर दिया गया है. हालांकि, आदेश में यह भी कहा गया कि लीडिंग कॉलेज विश्वविद्यालय की संगठक इकाई होगी , यानि महाविद्यालय का अस्तित्व बना रहेगा.

दरअसल उच्च शिक्षा विभाग ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत राष्ट्र नायकों के नाम पर प्रदेश में तीन नए विश्वविद्यालयों की स्थापना को सैद्धांतिक स्वीकृति दी है. इनमें सागर के साथ ही खरगोन और गुना में कॉलेज को अपग्रेड कर राजकीय विवि की स्थापना की जाएगी. सागर में पंडित दीनदयाल उपाध्याय आर्ट्स एंड कॉमर्स महाविद्यालय को अपग्रेड कर अवंती बाई लोधी, खरगोन में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय खरगोन को अपग्रेड कर क्रांति सूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय, गुना में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय को अपग्रेड कर तात्या टोपे विश्वविद्यालय गुना के नाम से बनाया जाएगा.

आगामी सत्र से शुरू होंगे एडमिशन. 

उच्च शिक्षा विभाग ने जारी आदेश में कहा कि इन विश्वविद्यालयों में शिक्षा सत्र 2024-25 से शुरू होगा. यहां प्रवेश आगामी सत्र से ही शुरू हो जाएगा. विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन अलग से जारी किया जाएगा. अपग्रेड के फलस्वरूप शासकीय महाविद्यालयों की सभी संपत्ति, रिकॉर्ड, देनदारी और महाविद्यालय में सत्र 2024-25 से प्रवेश लेने वाले स्टूडेंट्स विश्वविद्यालय के माने जाएंगे. विश्वविद्यालय में पदों की स्वीकृति और अन्य फाइनेंशियल इनवाल्मेंट वाले विषयों के लिए अलग से आदेश जारी किया जाएगा.


सागर, खरगोन और गुना में खुलेंगी नई यूनिवर्सिटी, उच्च शिक्षा विभाग ने दी स्वीकृति.


प्रोफेसर शक्ति जैन कुलसचिव.

सागर में राजकीय विवि की सैद्धांतिक स्वीकृति जारी होते ही उच्च शिक्षा विभाग ने गर्ल्स कॉलेज सागर के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर शक्ति जैन को कुलसचिव बना दिया है. उन्हें अपने वर्तमान कर्तव्यों के साथ-साथ रानी अवंती बाई लोधी विश्वविद्यालय, सागर के कुलसचिव का अतिरिक्त कार्यभार आगामी आदेश तक सौंपा गया है. वहीं सीएम डा .मोहन यादव के सामने 20 जनवरी को सागर में आभार सभा में विधायक शैलेंद्र जैन ने राजकीय विश्वविद्यालय खोले जाने की मांग रखी थी, जिसका सभी ने समर्थन किया था. इसके बाद डा .मोहन यादव ने मंच से सागर में राजकीय विश्वविद्यालय के स्थापना की घोषणा की थी.