बाल संरक्षण पर कार्यशाला आयोजित

इम्मानुएल उच्च. माध्य. विद्यालय में “आवाज मध्यप्रदेश” एवं राष्ट्रीय सेवा योजना की विद्यालय इकाई के संयुक्त तत्वाधान पर बाल संरक्षण व दुर्व्यापार पर उन्मुखिकरण की कार्यशाला आयोजित हुई ।

आवाज संस्था की समन्वयक श्रीमती मालती पटेल ने कक्षा 11 एवं 12 के छात्र छात्रओं को संबोधित करते हुए कहा कि नया भारत- नया विधान है जिसे 1 जुलाई 2024 से लागू किया गया है जिसमें पीड़ित महिला एवं बच्चों को अन्याय के विरुद्ध पुलिस रिपोर्ट करना ज्यादा सरल हुआ है कानून महिला एवं बच्चों के प्रति अधिक हितेषी हुए हैं ।

उन्होंने अपने संबोधन में गुड टच एवं बेड टच को भी समझाते हुए कहा कोई भी व्यक्ति, पुरुष, पड़ोसी, रिश्तेदार किस नियत से किसी लड़की को स्पर्श करता है यदि लड़की असहज महसूस करें तो उसे उसकी शिकायत एवं विरोध अवश्य करना चाहिए । इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र भदौरिया ने दंड संहिता को न्याय संहिता में परिवर्तित किये जाने पर प्रकाश डाला ।

प्राचार्य आनंद गुप्ता ने भी अपने संबोधन में छात्र-छात्राओं से अपील की आपके घर से लेकर बाज़ार और गलियों से होते हुए प्रत्येक जगह आप सब कैमरे की निगरानी में हैं आपकी गतिविधियाँ पुलिस और प्रशासन के पास रिकार्ड हो रही हैं इसलिए आप सब किसी बुरी संगत या गलत कामों में लिप्त न रहें नहीं तो आपराधिक प्रकृति का पाए जाने पर आपका भावी जीवन ख़राब हो जावेगा कोई सरकारी नौकरी आदि नहीं मिलेगी ।

इस अवसर पर विद्यालय की उप-प्राचार्य श्रीमती वंदना जूडा ने भी संबोधित करते हुए कहा कि छात्र-छात्राएँ सोशल मीडिया एवं साइबर क्राइम से बचें तथा घर से स्कूल तथा स्कूल से घर आना-जाना करें बिना माता-पिता की अनुमति के अनावश्यक न घूमें । इस कार्यशाला में छात्र-छात्राओं ने अनेक प्रश्न, मंच से पूछे जिनका प्रति उत्तर मंच पर आसीन अधिकारियों द्वारा दिया गया ।