मध्य प्रदेश का गोल्डन बॉय सोहेल खान फिर तैयार

15 बार के राष्ट्रीय कूडो चैंपियन सोहेल खान, इस महीने एक बार फिर अपना दम ख़म दिखाने को तैयार नज़र आ रहे हैं. मध्य प्रदेश का ये गोल्डन बॉय आठ दिनों के अंतराल में सूरत में लगातार तीन टूर्नामेंट में भाग लेता हुआ नज़र आएगा.

साल 2017 में कुडो विश्व चैंपियन (एमएमए) रह चुके सोहेल खान, 22 से 25 नवंबर के बीच 14वें कुडो राष्ट्रीय टूर्नामेंट 2023-24 के साथ घरेलू सत्र की शुरुआत करेंगे. इसके बाद वह चौथे कुडो फेडरेशन कप में भी हिस्सा लेने वाले हैं, जहां उनका मुकाबला 26 नवंबर को खेला जाएगा.

कुछ दिनों के बाद
सोहेल खान, 15वें अक्षय कुमार अंतर्राष्ट्रीय कूडो टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे, जो उनका इस सत्र का आखिरी टूर्नामेंट होगा. इन तीनों टूर्नामेंट का आयोजन सूरत के उधना में वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय में किया जाएगा.

अब तक लगातार 10 राष्ट्रीय खिताब जीतने वाले सोहेल खान इनमें से किसी भी टूर्नामेंट को हल्के में नहीं लेना चाहेंगे. इन सभी टूर्नामेंट के जरिए 22 साल का ये खिलाडी खुद को एशियाई कूडो चैंपियनशिप के लिए भी तैयार करना चाहेगा, जिसका आयोजन अगले साल फरवरी और मार्च के बीच होने की जा रही है.

इन सभी टूर्नामेंट में भाग लेने से पहले सोहेल खान ने एक बयान देते हुए कहा कि, “इस महीने तीन टूर्नामेंट में अपने राज्य और जिले का प्रतिनिधित्व करने पर मुझे काफी गर्व महसूस हो रहा है और में अपने हर मुकाबले में अपना सर्वश्रेष्ठ देने की पूरी कोशिश करूंगा. इस समय मेरा पहला लक्ष्य एशियाई चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करने पर है. इससे मुझे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को साबित करने का एक और मौका मिलेगा.”

सोहेल खान अब तक विश्व स्तर पर कई टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, जिसमें इस साल टोक्यो और जापान में खेली गई छठी कूडो विश्व चैम्पियनशिप भी शामिल है. इस दौरान उन्हें क्वार्टर फाइनल मुकाबले में लिथुआनिया के दो बार के रजत पदक विजेता विलियस तारासेविसियस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इस पूरे मुकाबले के दौरान सोहेल खान ने शानदार खेल दिखाया, लेकिन कुछ समय बाकी रहते उन्हें तारासेविसियस के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा.

अपने शरुआती दिनों में सोहेल एक औसत छात्र थे

जिस वजह से उन्हें खेलों में भाग लेने से रोक दिया जाता था. हालांकि डॉ. ऐजाज़ खान के साथ कुडो अकादमी में शामिल होने के बाद उनकी जिंदगी में एक बड़ा बदलाव आया और इस दौरान सोहेल के स्कूल में एक शरारती घटना भी हुई.

साल 2017 में कूडो विश्व चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में सोहेल खान ने फ्रांस के खिलाफ शानदार खेल दिखाया 8-0 की जीत के साथ खिताब अपने नाम किया.