सागर : संस्थायें लगायेंगी 12000 पौधे.

विचार समिति कार्यालय में रविवार को नीम लगाओ, पर्यावरण बचाओ अभियान के अंतर्गत बैठक का आयोजन हुआ. समिति ने 50 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य लिया है.

 पौधे मंगलगिरी में तैयार किए गए हैं.

विभिन्न संस्थाओं ने 12 हजार पौधे लगाने का संकल्प लिया है.

◼️सदर उत्सव समिति 5100 पौधे

◼️धर्म रक्षा संगठन और अपराजित मददगार योद्धा कल्याण समिति 2500 पौधे

◼️10वीं बटालियन 2500 पौधे

◼️रोटरी क्लब सेंट्रल 630 पौधे

◼️राजेश मलैया 500 पौधे

◼️सेंट्रल बैंक शाखा भगवानगंज 250 पौधे

◼️एकता समिति 100 पौधे

◼️आलोक जैन 100 पौधे

◼️ऋषभ सिंघई, सुशील जैन 100 पौधे

◼️सुधीर जैन 100 पौधे

◼️पूनम मेवाती ने 10 पौधे लगाने का निर्णय लिया है

समिति अध्यक्ष कपिल मलैया ने बताया कि नीम का पौधा प्रकृति का सबसे अनुपम उपहार है. यह हजारों नीम के पौधे जब बड़े हो जाएंगे तो सागर शहर की पर्यावरण जलवायु को सुधारने में सहायता करेंगे. पौधे लगाने के साथ उनका संरक्षण भी जरूरी है क्योंकि आक्सीजन की कमी हो रही है, बीमारियां बढ़ रही हैं, कई शहरों में तो पर्यावरण बहुत ज्यादा दूषित हो गया है. नीम का पेड़ बहुत मजबूत होता है लेकिन लगता बड़ी मुश्किल से है. एक बार तीन-चार फीट का हो गया तो फिर मरता नहीं है. उन्होंने बताया प्रत्येक 10 पौधे पर एक व्यक्ति के नाम की तख्ती दी जाएगी. इस पौधे को तैयार करने के लिए मंगलगिरी में पहले देशी खाद से मिट्टी तैयार की फिर बीज डालने के बाद पानी दिया और देखरेख से यह पौधा दो से तीन फुट का तैयार हो गया. उन्होंने आव्हान किया है कि पर्यावरण बचाने बच्चे भी आगे आयें.

बैठक में रवि उमाहिया, सूरज सोनी, सुभाष कंड्या, विजय जैन, कौशल पहलवान, ध्रुव केशरवानी, अभय केशरवानी, संजय केशरवानी, टिंकू केशरवानी, चंदन साहू, सोनू जैन, कुसुम केशरवानी, नीता केशरवानी, भाग्यश्री राय, उमा पटैल, आकांक्षा नामदेव, सोनू नामदेव, अरविंद अहिरवार, ज्योति रैकवार आदि उपस्थित थीं.