सागर : पोषण माह पहुँच रहा आंगनबाड़ी केन्द्रों तक

मध्य प्रदेश में राष्ट्रीय पोषण माह 2024, 1 से 30 सितंबर के बीच मनाया जा रहा है. जिसमें बच्चों के पोषण का विशेष ध्यान रखा जा रहा है. इस महीने में जन-जागरूकता के लिए कई गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं.

 सागर जिले में विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों और महिलाओं को पोषण आहार से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी जा रही हैं ।

इसी तारतम्य में जिला आयुष अधिकारी डॉ जोगेंद्र सिंह के निर्देशन में आयुष विभाग के चिकित्सकों द्वारा सागर जिले के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्र एवं विद्यालयों में पोषण माह मनाया जा रहा है. जिसके तहत शासकीय आयुष चिकित्सालय सागर की आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ. पारूल सारस्वत द्वारा शहर के आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 25 राजीव नगर तिली में नि: शुल्क स्वास्थ्य शिविर, पोषण संबंधी सलाह, पोषण थाली एवं आहार विहार संबंधी जानकारी दी गई.साथ ही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शशि चौरसिया द्वारा बाल चौपाल लगाई गई ।

        गौरतलब है कि पोषण अभियान भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसका शुभारम्भ प्रधानमंत्री द्वारा मार्च 2018 में किया गया था। महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत केन्द्र प्रवर्तित योजना ‘‘पोषण अभियान‘‘ का संचालन प्रदेश के समस्त जिलों की एकीकृत बाल विकास परियोजना अंतर्गत आंगनबाड़ी/मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से किया जा रहा है।

मातृ पोषण, नवजात एवं शिशुओं का आहार, स्वास्थ्य, गंभीर एवं अति गंभीर शिशुओं की चिकित्सा एवं सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिये आयुष के उपयोग पर केन्द्रित है। इसी तारतम्य में आयुष विभाग द्वारा उपयुक्त पोषण के लक्ष्यों से जुड़ी जानकारी एवं उपचार को हितग्राहियों तक पहुँचाने के लिए स्वास्थ शिविर आयोजित किये जा रहे हैं ।