बच्चों को समर्पित संस्थापक का जन्मदिवस.

एशियाई देशों के धनी व्यक्तियों में शामिल रहे हीरो मोटर्स के संस्थापक ब्रज मोहन लाल मुंजाल की 100वीं जन्म जयंती हीरो सेन्टेनियल कार्निवल डे के रूप में मनाई गई.

       इस अवसर पर स्मार्ट सिटी सागर के सेन्ट्रल हीरो शो रूम में घरौंदा आश्रम में रहने वाले मुक बधिर एवं दिव्यांग बच्चों को बुलाकर उनके साथ केक काटा गया, मिठाई बांटी गई ड्राईंग हुई और ढेर सारी मस्ती की गई. घरौंदा आश्रम के बच्चों ने इस रंगारंग कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया.

कौन हैं ब्रज मोहन लाल मुंजाल

अमृतसर के मुंजाल परिवार में जन्में बृजमोहन लाल मुंजाल ने हीरो साईकल से अपने व्यवसाय की शुरुआत की थी. और देखते ही देखते उनकी साईकिल कंपनी का रिकार्ड गिनीज बुक में दर्ज हुआ. इसके बाद इन्होंने दुपहिया वाहन निर्माता के तौर पर इस उद्योग में कदम रखा हीरो मैजेस्टिक कंपनी नाम से दोपहिया वाहन कंपनी खोली, इसमें उन्होंने मैजेस्टिक स्कूटर और मोपेड बनाना शुरू किया. 1984 में उन्होंने जापान की बड़ी ऑटो कंपनी होंडा के साथ डील की और यहीं से उनकी दुनिया फिर बदल गई. होंडा के साथ मिलकर उन्होंने हरियाणा के धारूहेड़ा में प्लांट लगाया. 13 अप्रैल 1985 को हीरो होंडा की पहली बाइक सीडी 100 बाजार में आई. हीरो ग्रुप ने इतनी तरक्की की कि 2002 तक 8.6 मिलियन हीरो होंडा मोटरसाइकिलें बिक चुकी थीं और रोजाना 16,000 मोटरसाइकिलें बनने लगी थीं. और 21वीं सदी भी दुपहिया वाहधों में हीरो गाड़ियों को समर्पित है.

 बृजमोहन लाल मुंजाल को उद्योग और व्यापार के क्षेत्र में 2005 में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. उन्हें मिले अन्य प्रमुख सम्मानों में शामिल हैं – 2011 में ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा लाइफटाइम कंट्रीब्यूशन अवार्ड. 2014 में फोर्ब्स इंडिया लीडरशिप अवार्ड फॉर लाइफटाइम अचीवमेंट से सम्मानित.