◽️डॉ लोहिया का जन्मदिवस विश्व संसद के रूप में – रघु ठाकुर.

23 मार्च डॉ लोहिया के जन्मदिवस को विश्व संसद के रूप में मनाएं. सारी दुनिया धीरे-धीरे हिंसा और युद्ध की दिशा में बढ़ रही है. इसका हल एकमात्र लोहिया के विश्व संसद के सुझाव में है. – रघु ठाकुर

23 मार्च डॉक्टर राममनोहर लोहिया का जन्मदिन है और हम सभी लोग प्रतिवर्ष डॉक्टर लोहिया के जन्म दिवस पर उनकी याद करते हैं. उनके विचारों और कामों को यथाशक्ति फैलाने का प्रयास करते हैं.

आज दुनिया की जो स्थिति बनी है वह धीरे-धीरे विश्व युद्ध की ओर बढ़ रही है. रूस और यूक्रेन का संघर्ष 2 वर्ष से जारी है. इजरायल फिलीस्तीन को समाप्त करने में लगा है. अमेरिका और ईरान के बीच अघोषित युद्ध चल रहा है. चीन के तिब्बत पर कब्जे को लगभग 75 वर्ष और भारतीय भूमि पर कब्जे को लगभग साठ वर्ष हो रहे हैं.

सारी दुनिया धीरे-धीरे हिंसा और युद्ध की दिशा में बढ़ रही है. इसका हल एकमात्र लोहिया के विश्व संसद के सुझाव में है. उन्होंने अपनी सप्त क्रांति में निशस्त्रीकरण ,हथियार और युद्ध मुक्त दुनिया तथा बालिग मताधिकार से निर्वाचित विश्व संसद को महत्वपूर्ण स्थान दिया था.

आईये ,इस बार 23 मार्च को हम विश्व संसद दिवस के रूप में मनाए और लोहिया की याद करें. हम एक प्रस्ताव भी उस दिन पारित करें तथा उसे भारत सरकार के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र संघ को भेजें की 23 मार्च को “विश्व संसद दिवस” घोषित किया जाए.

रघु ठाकुर