◽️सागर में शून्य से शिखर तक का सफर हुआ शुरु.

चैत्र नवरात्र पंचमी के पुण्य मुहूर्त में शनिवार को सागर के रजाखेड़ी मकरोनिया स्थित बजरिया में IIT, JEE व NEET की तैयारी के लिए प्रतिष्ठित संस्थान “ग्रंथाय एजुकेशन” का गणपति व सरस्वती पूजन के साथ भव्य शुभारंभ हुआ.

उद्घाटन के मौके पर ग्रंथाय एजुकेशन के डायरेक्टर विवेक छिरौलिया ने पत्रकारवार्ता में बताया कि ग्रंथाय की स्थापना सागर सपूत डॉ. सर हरीसिंह जी गौर के आदर्शों को गति देने के उद्देश्य की गई है. ग्रंथाय में परीक्षाओं की तैयारी प्रख्यात विषय विशेषज्ञ फैकल्टी के द्वारा कराई जाएगी. ग्रंथाय के डायरेक्टर स्वयं देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मार्गदर्शन व शिक्षक का कार्य करते रहे हैं. इनके वर्षो के अनुभव व मार्गदर्शन से अनेक विद्यार्थी देश के प्रतिष्ठित संस्थानों जैसे- इसरो, बार्क में वैज्ञानिक, केंद्र सरकार व विदेशों में विभिन्न प्रतिष्ठित पदों पर स्थापित होकर देश व संस्था का नाम रोशन कर रहे हैं.

डायरेक्टर ने बताया कि निश्चित रूप से ग्रंथाय एजुकेशन सागर क्षेत्र के छात्रों के लिए आईआईटी, जेईई व नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में सागर का परचम लहराने के लिए काम करेगा, जो गुणवत्ता कोटा के संस्थानों में दी जा रही है वही गुणवत्ता व मानक के साथ सिलेबस यहां पूरा कराया जाएगा, जिससे अनेक फायदे होंगे जैसे कि आर्थिक रूप से अक्षम परिवारों के बच्चे भी आईआईटी व नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर पाएंगे. स्कॉलरशिप टेस्ट के माध्यम से उनका यह संकल्प और सपना हम पूरा करेंगे. इसमें किसी भी तरह का कोई जाति बन्धन नहीं है.

आज के परिदृश्य में बच्चों पर जो मनोवैज्ञानिक दबाव पड़ रहा है जिसकी वजह से कोटा शिक्षा के साथ-साथ आत्महत्या का पर्याय बनता जा रहा है, ऐसे में सागर में बच्चे अपने परिवार के साथ ही रहकर तैयारी कर सकेंगे, जिससे उनमें मानसिक विक्षोभ न होने से ऐसी घटनाओ पर अंकुश लगेगा व  सागर के आसपास के जिलों के बच्चों को भी अच्छी तैयारी का अवसर मिलेगा.

ग्रंथाय एजुकेशन में देश के बेहतरीन शिक्षकों को रखा गया है ताकि शिक्षा की गुणवत्ता बरकरार रहे. संस्था द्वारा आयोजित स्कॉलरशिप टेस्ट 20 अप्रैल को आयोजित किया गया है जिसमें संस्था द्वारा विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप भी बच्चों को दी की जा रही है। इसके लिए पंजीयन संस्था के ऑफिस एवं ऑनलाइन मोड में शुरू हो गए हैं.

साथ ही साथ 25 अप्रैल से छात्रों के प्रवेश प्रारंभ हो जाएंगे. संस्थान द्वारा छात्रों की लिमिटेड सीट ही रखी गई है 200 से अधिक एडमिशन नहीं लिया जाएगा, ताकि गुणवत्ता बरकरार रहे.

शुभारंभ के अवसर पर शहर के प्रतिष्ठित एवं विशिष्ट जनों की उपस्थिति में कार्यक्रम संपन्न हुआ. कार्यक्रम में सम्मिलित हुए समस्त अतिथियों को स्वीप गतिविधि के तहत निष्पक्ष एवं शत प्रतिशत मतदान के लिए संकल्प भी दिलाया गया. संस्‍थान में स्‍कालरशिप टेस्‍ट के लिए निम्‍न लिंक है –  

Scholarship Test