◽️पहले दिन कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं.

लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार तीसरे चरण में संपन्न होने वाले संसदीय क्षेत्र सागर के लिये 12 अप्रैल शुक्रवार से नामांकन की प्रक्रिया आरंभ हो गई है. नाम-निर्देशन दाखिल करने के पहले दिन कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ.

लोकसभा निर्वाचन 2024 में नाम निर्देशन पत्र कलेक्ट्रेट परिसर के कलेक्टर न्यायालय कक्ष में रिटर्निंग ऑफिसर संसदीय क्षेत्र सागर दीपक आर्य के समक्ष प्रातः 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे.

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आर्य ने बताया कि 12 अप्रैल 2024 से 19 अप्रैल 2024 तक नाम निर्देशन पत्र जमा किए जा सकेंगे. नाम निर्देशन की संवीक्षा की तिथि 20 अप्रैल 2024 है जबकि नाम निर्देशन वापसी की तिथि 22 अप्रैल 2024 है. उन्होंने बताया कि मतदान 7 मई को होगा तथा मतगणना 4 जून को संपन्न होगी.

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक अभ्यर्थी से निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र पर नाम निर्देशन पत्र तथा दस्तावेज प्राप्त किए जाएंगे. नाम निर्देशन पत्र प्रारूप-2 ख तथा प्रारूप-26 में शपथ पत्र देना आवश्यक होगा. उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी के नाम निर्देशन पत्र जमा करने के दौरान अधिकतम तीन वाहनों को कार्यालय के 100 मीटर की परिधि के भीतर आने की अनुमति होगी. नामांकन के समय कलेक्टर न्यायालय में रिटर्निंग ऑफिसर के कक्ष में अभ्यर्थी सहित अधिकतम पांच व्यक्ति को प्रवेश करने की अनुमति है. कलेक्टर ने बताया कि प्रवेश द्वार पर प्रवेश के वास्तविक समय को रिकॉर्ड करने के लिए सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं. नाम निर्देशन के समय जनसमूह एवं वाहनों की संख्या पर नियंत्रण और कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं. इसके साथ ही कार्यालय परिसर के प्रवेश द्वारों में सुरक्षा बलों की भी तैनाती सुनिश्चित की गई है.