⚡️शहर में नहीं चलेंगे आयु पूर्ण कर चुके ऑटो

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर सागर जिले में दो जन अभियान चलाने के प्रशासनिक स्तर पर निर्णय लिए गए हैं. पहला निर्णय कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुई बैठक में जिले के प्रभारी कलेक्टर चंद्रशेखर शुक्ला ने वायु गुणवत्ता को नियंत्रित करने के लिए जन अभियान प्रारंभ करने के स्पष्ट शब्दों में निर्देश दिए हैं. और इसके लिए विभिन्न प्रयोजनों की शुरुआत करने सहित जो ऑटो अपनी आयु पूर्ण कर चुके हैं, ऐसे वाहनों की सघन जाँच कर उन्हें बंद कराया जाएगा. वहीं दूसरी ओर जिले की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्रीमति ममता तिमोरी ने 13 फरवरी तक स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान चलाये चलाने के निर्देश दिए हैं.

जिले में वायु गुणवत्ता को नियंत्रित करने के लिए जन अभियान प्रारंभ होगा, सीएनजी एवं ई व्हीकल को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत जल्द ई-चार्जिंग स्टेशन प्रारंभ होगें. यह निर्देश प्रभारी कलेक्टर चंद्रशेखर शुक्ला ने शहर परिवेश की वायु गुणवत्ता सुधार हेतु सिटी क्रियान्वयन समिति की बैठक में दिए. प्रभारी कलेक्टर चंद्रशेखर शुक्ला ने शहर की परिवेशी वायु गुणवत्ता में सुधार हेतु गठित स्थिति क्रियान्वयन समिति में निर्देश दिए कि शहर की वायु गुणवत्ता सुधार के लिए जन अभियान प्रारंभ किया जाएगा जिसमें जनप्रतिनिधियों सहित शहरवासियों को शामिल कर वायु गुणवत्ता के बारे में बताया जाएगा.

इन्होंने कहा कि वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए सर्वप्रथम कचरा न जलाया जाए. संपूर्ण सड़कों के दोनों तरफ पेवर ब्लॉक लगें, साथ में जगह-जगह पार्क, वृक्षारोपण एवं फाउंटेन लगाने का कार्य किया जाये. उन्होंने कहा कि ई-वाहन एवं सीएनजी के लिए प्राथमिकता के साथ उपयोग किया जाए. इन्होंने कहा कि जो ऑटो अपनी आयु पूरे कर चुके हैं उनकी जांच कर कार्रवाई की जाए.

प्रभारी कलेक्टर श्री शुक्ल ने कहा कि नगर निगम एवं नगर पालिकाओं में स्वीपिंग मशीन स्पाइलग मशीन का प्रयोग सफाई में किया जाये. साथ में लकड़ी, कोयला के उपयोग करने वाले प्रतिष्ठानों पर कार्रवाई करें. उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना के माध्यम से अधिक से अधिक सभी पात्र हितग्राहियों को गैस टंकी उपलब्ध कराई जाएं जिससे की लकड़ी का प्रदूषण कम होगा. प्रभारी कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के अंतर्गत शहर की परिवेशी वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए कार्य प्रारंभ किया जा रहा है जिसमें सभी शहर वासियों की सहभागिता अत्यंत आवश्यक होगी इसके लिए प्रचार प्रसार एवं जन जागरूकता अभियान प्रारंभ किया जाएगा.

कुष्ठ रोगियों का सम्मान एवं शपथ

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरी की उपस्थिति में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथि के अवसर पर कुष्ठ रोगियों का सम्मान कर अधिकारी एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्य तिथि के उपलक्ष्य में 13 फरवरी तक स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान चलाया जावेगा.