डोली में बैठकर विदा होगी दुल्हन

15 जुलाई को बालाजी मंदिर परिसर में नगर निगम द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना अंतर्गत आयोजित सामूहिक विवाह/ निकाह सम्मेलन की तैयारियां लगभग पूर्ण हो गई है, सभी तैयारियां इस हिसाब से की गई है कि विवाह सम्मेलन में शामिल होने वाले वर-वधू और उनके परिजनों को कोई असुविधा न हो, इसलिए नगर निगम आयुक्त राजकुमार खत्री द्वारा की जा रही तैयारियों की लगातार निगरानी की जा रही है। 

पंजीयन हेतु बनाए गए चार काउंटर

विवाह सम्मेलन में शामिल होने वाले जोड़ों के पंजीयन के लिए चार अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं जिसमें पहले काउंटर में 01 से लेकर 130 तक, दूसरे काउंटर पर 131 से लेकर 260 तीसरे काउंटर पर 261से लेकर 390 तक और चौथे काउंटर पर 391से लेकर 525 तक जोड़ों के पंजीयन किए जाएंगे, इसके लिए काउंटर पर संकेतक बोर्ड भी लगाए गए हैं।

प्रातः 10 बजे से शुरू होंगे वैवाहिक कार्यक्रम

वर्षा के मौसम को देखते हुए वैवाहिक कार्यक्रम प्रातः 10 बजे से प्रारंभ होंगे और पहले राउंड में लगभग 120 जोड़े एक साथ हवन वेदियों के सामने बैठकर मंत्रोउच्चारण के साथ परिणय सूत्र में बंधेंगे, इस प्रकार पूरे सम्मेलन के दौरान कुल चार राउंड होंगे जिसमें समस्त जोड़ों का विवाह संपन्न होगा।

वॉटरप्रूफ पंडाल में होंगे वैवाहिक कार्यक्रम

वर्षा ऋतु को देखते हुए नगर निगम द्वारा फुल वाटरप्रूफ पंडाल लगाया गया है, जिसमें समस्त वैवाहिक कार्यक्रमों को संपन्न कराया जाएगा ताकि बारिश होने पर वैवाहिक कार्यक्रम अनवरत् जारी रहे।

घराती और बारातियों की भोजन की व्यवस्था

विवाह सम्मेलन में वर- वधु के साथ आने वाले उनके परिजनों को भी भोजन की व्यवस्था की गई है साथ ही शुद्ध पेयजल हेतु स्थल पर कैंपर रखवाये गये हैं।

वाहन पार्किंग की अलग से व्यवस्था होगी

सम्मेलन में आने वाले वाहनों के लिए अलग से पार्किंग की व्यवस्था की गई है जहां वाहनों को खड़ा किया जाएगा तथा वाहन एक गेट से आएंगे और दूसरे गेट से ही वापस जाएंगे। 

भव्यता के साथ होंगे विवाह

सम्मेलन में होने वाले विवाह को भव्यता प्रदान करने के लिए घोड़े, बैंड के साथ ही डोलियां भी बुलाई गई हैं जिसमें बैठाकर वधु को रवाना किया जाएगा। 

चेक और प्रमाण पत्र स्थल पर ही दिए जाएंगे

विवाह संपन्न होने के पश्चात वर- वधु को अतिथियों द्वारा चेक और प्रमाण पत्र उनके स्थान पर ही दिए जाएंगे।